छत्तीसगढ़: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर… कीमतों में एक बार फिर भारी बढ़ोतरी की तैयारी… किसानों के सिर फूट सकता है ठीकरा…

बिलासपुर। राज्य सरकार ने फिर शराब की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। जल्द ही नई दरें घोषित हो जाएंगी। इस बार सभी ब्रांड की शराब में प्रति बॉटल सौ से ड़ेढ सौ रुपए तक कीमतों में इजाफा हो सकता है। सूत्रों की मानें तो सरकार इस बार कीमतों में बढ़ोतरी का कारण किसानों को दिए जाने वाले बोनस को बताने की तैयारी में है।

नई सरकार बनने के बाद अब तक चार बार शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी हैँ। सभी ब्रांड की शराब अब ड़ेढ से दोगुना अधिक कीमतों में बिक रही हैँ। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद शराब की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैँ। पहले नरवा, गरूवा, घुरवा योजना के लिए फिर कोरोना के नाम पर कीमतें बढ़ाई जा चुकी हैं। इस बार किसानों को सामने रखकर शराब के दाम बढ़ाए जा सकते हैं। यहां यह बताना लाजिमी है कि शराब की कीमतें सरकार बिना घोषणा के भी बढ़ा चुकी है। आबकारी अधिकारियों को निर्देश है कि वो लगातार कच्ची शराब बनाने वालों पर कार्रवाई करें। ऐसा करने के पीछे मुख्य वजह यह है कि सरकारी दुकानों में बढ़ी कीमतों के कारण कहीं शौकिन कच्ची शराब की तरफ न शिफ‌ट हो जाए। इससे सरकार को फायदा होने के बजाय उल्टे नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा कच्ची भट्‌टी से जहरीली शराब बिकने का भी खतरा रहता है। ऐसा हुआ तो प्रदेश में बड़ा बवाल हो सकता है। यहां यह बताना लाजिमी है कि प्रदेश के कई छोटे जिलों में तय कीमत से अधिक दर पर शराब बिकने की भी लगातार शिकायतें आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.