छत्तीसगढ़ : रायगढ़ जिले में करंट लगने से एक हाथी की मौत… पीएम के बाद दर्ज होगा मामला…

छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के रायगढ़ जिले में करंट लगने से एक जंगली हाथी की मौत हो गई है. रायगढ़ (raigarh) जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले के धर्मजयगढ़ वन प्रभाग में एक जंगली हाथी की करंट लगने से मौत हो गई.

धर्मजयगढ़ वन प्रमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) बीएस सरोटे ने बताया कि आज सुबह छाल क्षेत्र के बनहर गांव में एक हाथी के खेत में मृत पड़े होने की सूचना मिली. सूचना के बाद वन विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया और मृत हाथी को लाया गया।

सरोटे ने बताया कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार बोर के लिए खींचे गए बिजली के तार की चपेट में आने से हाथी की मौत हुई है. इस संबंध में किसान मेहतर सिंह से पूछताछ की जा रही है। अधिकारी ने कहा कि हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है जिसके बाद मामला दर्ज किया जाएगा।

इसी साल 29 मार्च को इसी वन विभाग में एक हाथी का बच्चा मृत पाया गया था. साल 2020 में जनवरी से अक्टूबर के बीच अलग-अलग कारणों से 15 हाथियों की मौत हुई। उत्तरी छत्तीसगढ़ में करीब 240 जंगली हाथी रहते हैं। पिछले कुछ सालों में इस इलाके में इंसानों और हाथियों के बीच कई घटनाएं हो चुकी हैं। राज्य वन विभाग के मुताबिक पिछले एक दशक में यहां जंगली जानवरों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस वन विभाग में हाथियों की संख्या 225 से बढ़कर 290 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.