बेलतरा को जल्द मिलेगा पूर्ण तहसील का दर्जा…विजय केशरवानी की मांग पर राजस्व मंत्री ने जताई सहमति… कहा-जल्द ही इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे…

बिलासपुर।  आज अल्प प्रवास पर बिलासपुर पहुंचे राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल से बिलासपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री विजय केशरवानी ने बेलतरा उप तहसील को तहसील बनाए जाने की न केवल मांग की.. वरन इसके पक्ष में अनेक तर्क संगत प्रमाण भी प्रस्तुत किये। विजय केशरवानी ने कहा कि वेलतरा विधानसभा के नाम से नया विधानसभा बना है परंतु ब्लॉक की दृष्टि से अभी भी यह विधानसभा बिल्हा ब्लॉक के अंतर्गत आता है और बैलतरा में मात्र उपतहसील है इस विधानसभा के दूरस्थ अंचल में रहने वाले ग्रामीणों को भी बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इस विधानसभा में विशेषकर आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के लोगों को बिलासपुर आने में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, बेलतरा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने के पक्ष में कही गई बातों से, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत ही बेलतरा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की मांग को स्वीकार कर हरी झण्डी दिखा दी। उन्होंने कहा कि वह इस बारे में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से चर्चा करेंगे। श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री भी बेलतरा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने के लिए सहमत हो जाएंगे। राजस्व मंत्री ने यह भी कहा कि इस मांग को वे पूरी गंभीरता के साथ सीएम के सामने रखेंगे। उम्मीद है कि सीएम भी बेलतरा की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पूर्ण तहसील की मांग को हरी झण्डी दिखा देंगे। बाद में राजस्व मंत्री ने वहां मौजूद पत्रकारों को बताया कि जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बेलतरा उप-तहसील को तहसील बनाए जाने की मांग को सामने रखा है। विजय ने उन्हे (राजस्व मंत्री को) यह बताया है कि बेलतरा जिला मुख्यालय से बहुत दूर है। इसकी सीमा कोरबा तक है। लोगों को राजस्व के छोटे छोटे काम को लेकर जिला मुख्यालय आना पड़ता है। वही बेलतरा क्षेत्र बिल्हा ब्लॉक के अंतर्गत आता है जो वहां से काफी दूर है। यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य भी है। गरीबों को छोटे छोटे काम के लिए बिलासपुर आने जाने में आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए बेलतरा वासियों की तरफ से उप तहसील को तहसील बनाने की विजय केसरवानी की मांग से वे सहमत हैं और उन्होने इस मामले को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने गंभीरता के साथ रखने की बात भी कही। इतना ही नहीं राजस्व मंत्री ने आगे यह उम्मीद भी जाहिर की, कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकार भी कर लिया जाएगा।

सरकार जल्द ही बेलतरा को पूर्ण तहसील का दर्जा देगी 

बाद में राजस्व मंत्री के साथ हुई बातचीत से उत्साहित विजय ने केशरवानी ने पत्रकारो को बताया कि राजस्व मंत्री ने बेलतरा को तहसील बनाए जाने के तर्क को गंभीरता से लिया है। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार बेलतरा को तहसील बनाए जाने का एलान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.