बिलासपुर: 14 करोड़ रुपए की लगात से शहर में ड्रेनेज कंट्रोल के लिए बनेगा नाला…  महापौर ने सभी जोन कमिश्नर की ली बैठक…

बिलासपुर। शहर के जलभराव वाले क्षेत्र में नाला- नाली के निर्माण के लिए सभी जोन कमिश्नरों को महापौर ने निर्देश दिया है कि जहां-जहां जलभराव होता है उसकी जानकारी दे। सोमवार को विकास भवन के दृष्टिसभागार में महापौर रामशरण यादव ने इसके लिए सभी 8 जोन कमिश्नरों की बैठक ली जिसमें 15 वें वित्त आयोग के अंंतर्गत नगर निगम क्षेत्रांतर्गत जल भराव क्षेत्रों के लिए बड़े नालों (स्टार्म वाटर ड्रेनेज) के लिए जल भराव वाले क्षेत्रों को चिंहाकित करने के निर्देश दिए वहीं नालों के निर्माण के लिए 14 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है।

महापौर रामशरण यादव ने सोमवार को नगर निगम क्षेत्र के सभी 8 जोन कमिश्नरों की बैठक लेकर पेयजल व्यवस्था तथा पानी निकासी की समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं महापौर यादव ने अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि बारिश के पहले पूरे शहर में पानी निकासी की समस्या का समाधान कर लिया जाए। इसके लिए तुरंत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। महापौर रामशरण यादव ने बताया कि शहर में अज्ञेय नगर, श्रीकांत वर्मा मार्ग, पुराना बस स्टैंड, तोरवा, मंगला, कपिल नगर, तालापारा सहित अन्य जगह पर बारिश में पानी भर जाता है। ऐसे में नागरिकों को पानी निकासी की समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं साथ ही नाली निर्माण के अधूरे काम समय सीमा पर पूरा करने के निर्देश जोन कमिश्नरों को दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि जिन- जिन वार्डों में नाली व सड़क का निर्माण कार्य हो रहा है वहां के ठेकेदारों को समय पर काम पूरा करने के लिए पत्र जारी किया जाए साथ ही इस बार गर्मी में निगम के सभी 7० वार्डों में जहां पर भी पेयजल की किल्लत हो उसे पहले ही ठीक किया जाए। ताकि लोगों को पर्याप्त पीने का पानी मिले इसके लिए पाइप लाइन का विस्तार तथा बोरिग कराने के निर्देश भी दिए हैं शहर से जुड़े ग्रामीण क्षेत्र के वार्ड सकरी, कोनी, उसलापुर, घुरू अमेरी , सिरगिट्टी, तिफरा सहित रेलवे क्षेत्र एवं चिगराजपारा चांटीडीह, देवरीखुर्द समेत सभी वार्डों में पेयजल व्यवस्था तथा पानी निकासी के कार्यों की समीक्षा की इस अवसर पर सभापति शेख नजीरूद्दीन, मुख्य अभियंता सुधीर गुप्ता, अपर आयुक्त राकेश जयसवाल, सुरेश बरुवा, प्रवीण शुक्ला, सहित सभी 8 जोन के कमिश्नर मौजूद थे।

नक्शा पास हुआ या नहीं इसकी जानकारी के लिए जोन में रहेगा रजिस्टर

यादव ने 8 जोन के कमीश्नरों को निर्देश दिए है। कि ऑनलाइन मकान, दुकान के लिए आवेदन आ रहें है। लेकिन इसके अलावा मेनुअल भी इस रिकार्ड के लिए रजिस्टर रखने कहा है। इसमें प्रतिदिन का हिसाब रखना है कि नक्श्ो के लिए कितना आवेदन जमा हुआ। कितने स्वीकृत और कितने अस्वीकृत किया गया है। जिसमें अस्वीकृत करने का कारण लिखने का भी जोन कमीश्नरो को निर्देश दिए है। महापौर ने यह भी कहा कि यदि कोई नक्श्ो के संबंध में पूछता है तो उन्हें पूरा रजिस्टर दिखा कर जानकारी दे सकते है।

चिल्हाटी में बनेगा पुलिया

चिल्हाटी नालापारा में बारिश के पानी भरने के कारण लोगो का आना जाना बंद हो जाता है। इसके लिए 15 वें वित्त के मद से यहां एक पुलिया का निर्माण किया जाएगा इस मार्ग से प्रतिदिन हजारो लोगो का आना जाना रहता है। ऐसे में पुलिया के बन जाने से बारिश के दिनों में इन्हें आने जाने में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.