NTPC के प्लांट में बायलर पाइप फटी, 500 मेगावाट के प्लांट से उत्पादन ठप… दो दिन बाद ही शुरू हो पाएगा बिजली का उत्पादन…

बिलासपुर। NTPC सीपत में बॉयलर की एक पाइप फट गई है। इस घटना में कोई जनहानि तो नही हुई लेकिन 5 सौ मेगावाट के प्लांट से बिजली का उत्पादन ठप्प हो गया गया। NTPC प्रबंधन की माने तो इस प्लांट से दो दिन बाद ही बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

एनटीपीसी के पीआरओ ने बताया की 7 जुलाई को यूनिट 5 में सुबह 7 बजे ब्वायलर के ऊपरी पाइप में लीकेज हो गया था और यूनिट अपनी स्वचालित सुरक्षा प्रणाली के तहत अपने आप बंद हो गई। इस पाइप लीकेज की घटना में कोई हताहत नही हुआ है। यूनिट की मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया है। उम्मीद है कि दो दिन में यूनिट पुनः चालू कर दी जावेगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यूनिट-5 के बॉयलर पाइप में ब्लास्ट की खबर है जिससे 500 मेगावाट की इस यूनिट में उत्पादन ठप्प हो गया है और जनरेशन का बड़ा लॉस हुआ है। हादसे में पेंट हाउस की छत भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।
जानकारी के मुताबिक बिलासपुर के सीपत में एनटीपीसी प्लांट की 500 मेगावाट की यूनिट-5 में देर रात काम चल रहा था। इसी दौरान करीब 11 बजे उसकी दूसरी इकाई में शिफ्ट चेंज ओवर के समय ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि ड्रम का राइजर फटने से बॉयलर में ब्लास्ट हुआ है। धमाका इतनी तेज था कि उससे पेंट हाउस की छत तक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और टूट कर नीचे गिर पड़ी। ब्लास्ट के कारण प्लांट में 500 मेगावाट की यूनिट ठप होने से उत्पादन भी बाधित हो गया है। घटना से जनरेशन का भी बड़ा नुकसान होना बताया जा रहा है। हालांकि शिफ्ट चेंज ओवर के समय हादसा होने के कारण कोई जन हानि की खबर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.