मध्यप्रदेश: इंदौर में बारिश का 39 साल पुराना रिकार्ड टूटा…24 घंटे में 12 इंच गिरा पानी…रेस्क्यू में 58 लोगों को घरों से निकाला गया बाहर…

 

इंदौर में बारिश का 39 साल पुराना रिकार्ड टूट गया जहाँ 24 घंटे में 12 इंच पानी गिरा। शुक्रवार शाम से हो रही बारिश शनिवार को भी रुक-रुक कर होती रही। 24 घंटे में ही 12 इंच पानी बरस गया। इंदौर की औसत बारिश 34 इंच मानी जाती है। इस हिसाब से पूरे सीजन की बारिश का 35 फीसदी हिस्सा इस एक दिन में ही बरस गया। इसी के साथ शहर में अगस्त के एक दिन में बारिश का 39 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले 10 अगस्त 1981 को एक दिन में सबसे ज्यादा 8.3 इंच पानी गिरा था।

24 घंटे की बारिश में ही इंदौर की प्यास बुझाने वाले यशवंत सागर बांध लबालब हो गया है। यशवंत सागर बांध की क्षमता 19 फीट की है। क्षमता से अधिक पानी होने से इसके 6 गेट खोल दिए गए। वहीं, बड़ी बिलावली तालाब भी अपनी क्षमता के अनुसार भर गया है। इसके छोटी बिलावली की क्षमता 12 फीट, बड़ा सिरपुर की 16 फीट, छोटा सिरपुर की 13, पिपलियापाला की 22 फीट, लिंबोदी की 16 फीट है। ये सभी करीब-करीब फुल हो चुके हैं। कुछ में तो क्षमता से अधिक पानी आ चुका है।

रेस्क्यू में 58 लोगों को घरों से निकाला गया…

होमगार्ड की टीम ने किला मैदान रोड समीप सिकंदराबाद, गरीब नवाज और भिस्ती मोहल्ले में शनिवार को रेस्क्यू किया। जिला सेनानी होमगार्ड राजेश कुमार जैन कंपनी कमांडर शरद राय की टीम ने वहां पहुंचकर पानी में नाव चलाई। होमगार्ड की टीम ने लगातार रेस्क्यू किया। लोगों को पुकार कर खिड़की और दरवाजों के पास बुलाया। फिर उन्हें नाव से सहारे सुरक्षित स्थान पर ले गए। कंपनी कमांडर राय का कहना है कि चार घंटे के भीतर महिला औऱ बच्चों सहित कुल 58 लोगों को वहां से बाहर निकाला गया है। इन कॉलोनियों में पानी खासा भर चुका था। सबसे बड़ी समस्या गंदे पानी की थी, जिसमें नीचे का हिस्सा दिखाई नहीं दे रहा था। लोगों की मदद के लिए प्रशासन, पुलिस और निगम की टीम भी वहां पहुंची। पानी लगातार बढने से कुछ घरों के गिरने की भी आशंका थी। उधर, शिफ्ट किए गए लोगों को दूसरी टीम ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। रहवासी अकरम खान ने बताया कि यदि मदद नहीं मिलती तो कॉलोनी में हालत खराब हो जाते।

शहर के ये क्षेत्र हुए पानी-पानी

शनिवार को बीआरटीएस से लेकर राज नगर, रामानंद नगर, मूसाखेड़ी, मोती तबेला, हरसिद्धि, हाथीपाला, खातीपुरा, पोलो ग्राउंड, जवाहर मार्ग, सुभाग मार्ग, झाड़ू गली, राजेश नगर, खातीपुरा, वैशाली नगर, सिल्वर ओक, चाणक्यपुरी, लिंबोदी, बाबू मुराई काॅलोनी, राज नगर, रामानंद नगर, राज मोहल्ला, मुखर्जी, चंपाबाग, जूनी मुक्तिधाम, विंध्य नगर, एयरपोर्ट रोड, भूतेश्वर महादेव क्षेत्र, कालानी नगर, गौतमपुरा, लक्ष्मीबाई नगर, बांगड़दा रोड, राजेंद्र नगर, अन्नपूर्णा, राऊ, चंद्रभागा, राजमोहल्ला, महात्मा गांधी मार्ग, फूटी कोठी, ब्रज विहर, नर्मदा पुरी, उमेश नगर, देवेंद्र नगर पानी-पानी नजर आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.