10 अगस्त तक बिलासपुर को इंक्यूबेशन सेंटर और डिज़िटल लाइब्रेरी की मिलेगी सौगात… निगम कमिश्नर पांडेय बोले- युवाओं को मिलेगा बेहतर प्लेटफार्म…

बिलासपुर। नूतन चौक में निर्माणाधीन सेंट्रल लाइब्रेरी बिल्डिंग को पूरे साज सज्जा के साथ 10 अगस्त तक पूर्ण कर हैंडओवर करने के निर्देश कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शनिवार को निरीक्षण के दौरान अधिकारियों और ठेकेदार को दिए हैं।

नूतन चौक के पास शहर के युवाओं के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी भवन बनाया जा रहा है, जिसमें बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा इंक्यूबेशन सेंटर और डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित किया जाएगा। जिसके निरीक्षण के लिए निगम कमिश्नर एवं एमडी प्रभाकर पाण्डेय पूरी टीम के साथ निर्माणाधीन भवन पहुंचे। पूरे परिसर का मुआयना करने के बाद कमिश्नर पाण्डेय ने उपस्थित अधिकारियों और ठेकेदार को बचे हुए कार्यों को तेज गति से गुणवत्ता के साथ करते हुए 10 अगस्त तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस दौरान कमिश्नर पाण्डेय ने बिल्डिंग के अलावा डिज़िटल लाइब्रेरी और इंक्यूबेशन सेंटर के सेटअप को भी 10 अगस्त तक स्थापित करने के निर्देश दिए है ताकि जल्द से जल्द अंचल के युवाओं को इसका लाभ मिल सकें। निरीक्षण के दौरान जीएम तकनीकी सुधीर गुप्ता, सहायक अभियंता अनुपम तिवारी, उप अभियंता श्रीकांत नायर, विकास पात्रे समेत स्मार्ट सिटी की टीम उपस्थित रही।

इनोवेशन के लिए मिलेगा बेहतर प्लेटफार्म

सेंट्रल लाइब्रेरी भवन में एमडी प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर स्थापित किए जा रहे इंक्यूबेशन सेंटर से अंचल के युवाओं को नए इनोवेशन के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा। यह एक प्रकार से रिसर्च सेंटर होगा, जहां नए आइडिया ईजाद करने वाले हुनरमंद युवा एक स्वस्थ वातावरण में अपने इनोवेशन को पूरा कर सकेंगे। पूर्ण वातानुकूलित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इंक्यूबेशन सेंटर में नए इनोवेशन करने वाले को पूरी मदद मिलेगी। बेहतर इनोवेशन करने वालों को यहाँ मौजूद कंपनियों से स्टार्टअप के लिए मदद मिलेगी,स्मार्ट सिटी द्वारा कंपनियों से इसके लिए टाइअप किया जाएगा। इनोवेशन के लिए सेंटर में एक खास वातावरण तैयार किया जाएगा जिसमें बैठने से लेकर रिसर्च की पूरी सुविधा प्रदान की जाएगी।

हाईस्पीड नेट और 40 कंप्यूटर से सुसज्जित होगी डिजिटल लाइब्रेरी

डिज़िटल लाइब्रेरी में युवाओं के पढ़ाई और शोध के लिए वातानुकूलित भवन और शांत वातावरण में 40 कंप्यूटर सिस्टम इंस्टाल किए जाएंगे,जहाँ हाईस्पीड नेट कनेक्टिविटी रहेगी, वाई-फाई के अलावा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जर्नल भी उपलब्ध रहेगा।

साइंस कालेज मैदान और आरके नगर कांपलेक्स को भी पूरा करने के निर्देश

कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने राजकिशोर नगर में बन रहे कांप्लेक्स और साइंस कालेज मैदान का भी निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों को इन दोनों जगहों के कार्य एक माह के भीतर पूरा करने के निर्देश कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने दिए।

युवाओं को मिलेगा बेहतर प्लेटफार्म: कमिश्नर

कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि इंक्यूबेशन सेंटर और डिज़िटल लाइब्रेरी के शुरू हो जाने से अंचल के युवाओं को आगे बढ़ने का एक बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा। इंक्यूबेशन सेंटर से जहाँ इनोवेशन करने वाले युवाओं को अपना इनोवेशन देश-दुनिया में पहुंचाने और स्टार्टअप में मदद मिलेगी तो वहीं डिज़िटल लाइब्रेरी से पढ़ाई के लिए एक बेहतर जगह।

Leave a Reply

Your email address will not be published.