छत्तीसगढ़: गोठानों में होगी पैरादान प्रतियोगिता… सर्वाधिक पैरादान वाले गोठान ग्राम के सरपंच, सचिव होंगे सम्मानित…

अम्बिकापुर। गोठानों में किसानों के द्वारा अधिक से अधिक पैरादान कराने के लिए जिले के सभी विकासखंडों में स्थित गोठानो में पैरादान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता प्रत्येक विकासखण्ड अंतर्गत गोठानो के बीच होगा। सर्वाधिक पैरादान कराने वाले गोठान ग्राम के सरपंच, सचिव एवं गोठान प्रबंध समिति को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन  अधिकारियों को पैरादान प्रतियोगिता आयोजन हेतु आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए है। उन्होंने गोठानो में पैरादान करने के लिए किसानो को प्रोत्साहित करने कहा है ताकि गोठानो में मवेशियों में लिए चारे की समुचित व्यवस्था रहे। पैरादान के बाद पैरा को व्यवस्थित रखने के लिए मचानो के सुधार तथा आवश्यकतानुसार नए मचान बनाने के भी निर्देश दिए हैं।

ज्ञातव्य है कि राज्य शासन द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में एक गोठान का निर्माण पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्मित किया जा रहा है। गोठान में मवेशियों के लिए चारा, पानी, विश्राम तथा ईलाज की व्यवस्था की गई है। मवेशियों को वर्ष भर चारा उपलब्ध कराने के लिए धान की मिसाई के बाद किसानों से पैरादान की अपील की जा रही है। जिले में अब तक 150 गोठान का निर्माण पूर्ण हो चुका है,

जिसमे अम्बिकापुर जनपद के 27, लखनपुर के 22, उदयपुर के 21, लुण्ड्रा के 28, सीतापुर के 18, बतौली के 16 तथा मैनपाट जनपद के 18 गोठान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.