सीयू में पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष और शिक्षक को हटाने की मांग पर छात्र नेता संदीप लहरे ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

बिलासपुर। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष और शिक्षक को हटाने की मांग को लेकर छात्र नेता संदीप लहरे ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा है। इन्होंने बताया कि पत्रकारिता की पढ़ाई ऐसे शिक्षकों से कराया जाता है, जिन्होंने कभी पत्रकारिता संस्थान में न काम किया है और न ही कभी कोई खबर लिखी है। लगभग 300 पत्रकारिता विद्यार्थियों के लिए केवल 2 नियमित अध्यापक हैं। इसी तरह,
1. एक साल के भीतर तीन विभागाध्यक्ष बदले गए हैं, इनमें से कोई भी पत्रकारिता का अध्यापक नहीं है, पहले शारीरिक शिक्षा विभाग के विसेन सिंह राठौर, फिर समाज कार्य विभाग की प्रतिभा जे मिश्र और अब हिन्दी विभाग में परिविक्षा अवधि में नियुक्त देवेंद्रनाथ सिंह को विभागाध्यक्ष बनाकर विभाग में शिक्षा औऱ शोध की गुणवत्ता नष्ट कर दी गई है।
2. इन तीनों बाहरी अध्यापकों को विश्वविद्यालय अधिनियम के विरूद्ध जाकर पत्रकारिता विभाग का प्रभार सौंपा गया है।


3. पत्रकारिता विभाग के शोध समिति की अध्यक्षता भी अब दूसरे विषय का अध्यापक ही कर रहा, जिसे न पत्रकारिता का अनुभव है और न ही इस क्षेत्र में शोधकार्य का। यहां भी विभागीय शोध समिति के गठन करने में नियमों का पालन नहीं किया गया है।
4. पत्रकारिता विभाग के द्वारा विद्यार्थियों से बदतमीजी की जाती है , लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।
अब पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थी और शोधार्थियों एवं विभाग में विद्यार्थियों का कोई भी काम समय पर नहीं हो रहा है।

अगर इस पर प्रशासन द्वारा उचित करवाई नही की जाती है तो छात्र सड़क पर उतर कर आंदोलन करेंगे छात्र हित का हनन नही होने देंगे चाहे इसके लिए कुछ भी कुर्बानी देनी पड़े । ज्ञापन सौपते समय यह रहे मौजूद छात्र प्रतिनिधि संदीप लहरे , दीपेश साहू , निखिल यादव , संदीप कुमार , विशाल प्रताप सिंह , दीपक जयसवाल , सौरभ कुमार , वेद व्यास बारीक आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.