लोरमी में चोरी के बांस से भरा ट्रेक्टर वन विभाग ने पकड़ा, बम्बू-ट्री गार्ड और करील बनाकर बेचने का चल रहा काम

मुंगेली। गुरुवार की सुबह लोरमी वन विभाग ने चोरी के बांस से भरे हुए एक ट्रेक्टर को पकड़ा और कार्रवाई की है। यह ट्रैक्टर घानाघाट का है, जो कारीडोंगरी के जंगल से बांस भरकर वापस आ रहा था, इसे वन विभाग की टीम ने कारीडोंगरी-लोरमी मुख्य मार्ग पर धर दबोचा है। सूचना प्राप्त होते ही कार्रवाई के लिए पहुंचे रेंजर केके डड़सेना ने फोन पर बताया कि बांस चोरी के हैं, गाड़ी को रोक लिया गया है, मैं मौके पर मौजूद हूं, रिपोर्ट तैयार कर उच्च-अधिकारियों को भेज रहा हूं।

 

बताया जा रहा है कि बम्बू-ट्री गार्ड और करील बनाकर चोरी-छुपे बेचने का धंधा क्षेत्र में चल रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार ने बांस की पैदावार बढ़ाने के लिए करील की बिक्री पर रोक लगा दी है, पिछले दिनों बिलासपुर में करील बेच रहे विक्रेताओं पर बिलासपुर वन-विभाग ने कार्रवाई की है। वहीं लोरमी क्षेत्र में बम्बू-ट्री गार्ड बनाने का काम कर रहे लोग कम रेट पर बांस खरीदने के लिए अपना संपर्क बनाने के प्रयास में लगे हैं।

बम्बू-ट्री गार्ड और करील बनाकर बेचने का चल रहा अवैध धंधा

सूत्रों के मुताबिक, लोरमी, पथरिया और मुंगेली में पौधों के घेराव के लिए बम्बू-ट्री गार्ड बनाने का काम स्वीकृत हुआ है, इसके लिए कम कीमत पर बांस की अवैध खरीदी की जा रही है। ताकि बम्बू-ट्री गार्ड बनाने का काम एस्टीमेट से काफी कम दर पर पूरा किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.