सावधान..! जरूरी काम है तो दो दिन में निपटा लीजिए… मौसम विभाग ने देशभर के राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट… भयंकर बारिश का अनुमान… जानिए आपका प्रदेश किस जोन में है…

नई दिल्ली। मौसम डिपार्टमेंट ने अगले 5 दिनों के लिए बेहद खतरनाक चेतावनी जारी कर दी है। मौसम डिपार्टमेंट ने अपने ट्विटर हैंडल से ग्राफिक की सहायता से सूचना दी है कि किन प्रदेशों में मौसम का क्या अनुमान रह सकता है। मौसम डिपार्टमेंट ने आज सुबह 8:30 बजे को आधार मानते हुए अगले 5 दिन यानि कि 24 से 28 अगस्त तक के लिए बहुत खतरनाक चेतावनी जारी कर दी हैं। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम डिपार्टमेंट 4 रंगों में चेतावनी जारी करता है, जिसमें ग्रीन (हरा), येलो (पीला), ऑरेन्ज (नारंगी) और रेड (लाल) मोजूद होते हैं। इसमें हरे रंग का अर्थ होता है कि उस प्रदेश में किसी प्रकार की चेतावनी देने की आवश्यकता नहीं है, सब सामान्य है। पीले कलर का मतलब होता है कि नजर बनाए रखें। इसके अलावा ऑरेन्ज कलर और रेड कलर के अलर्ट खतरनाक बोला जाता है।  

जब मौसम डिपार्टमेंट किसी प्रदेश या इलाके के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी कर देता है तो उसका अर्थ वहां तूफान या आंधी आ सकती है, रेडी रहें और जब डिपार्टमेंट की और से रेड यानि कि लाल चेतावनी जारी कर दी जाती है तो गवर्नमेंट को अब एक्शन लेना है।  मौसम डिपार्टमेंट ने 5 दिनों के लिए भारत के नक्शे पर अलग-अलग प्रदेशों की स्थिति की विस्तृत सूचना दी है। डिपार्टमेंट ने अपने ट्विटर हैंडल से ग्राफिक्स के माध्यम से मौसम की सूचना दी है और इस बारे में बताया है कि किस दिन किस प्रदेश में मौसम की क्या परिस्थिति हो सकती है।

  • 24 अगस्त का पूर्वानुमान
    गुजरात – रेड अलर्ट (चेतावनी)
    ओडिशा, राजस्थान – ऑरेन्ज अलर्ट (तैयार रहें)
  • 25 अगस्त का पूर्वानुमान
    ओडिशा – रेड अलर्ट
    गुजरात, पश्चिम बंगाल – ऑरेन्ज अलर्ट (तैयार रहें)
  • 26 अगस्त का पूर्वानुमान
    ओडिशा – रेड अलर्ट 
    हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल – ऑरेन्ज अलर्ट (तैयार रहें)
  • 27 अगस्त का पूर्वानुमान
    उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड – ऑरेन्ज अलर्ट (तैयार रहें)
  • 28 अगस्त का पूर्वानुमान
    मध्य प्रदेश (कुछ क्षेत्र), उत्तर प्रदेश (कुछ क्षेत्र) – ऑरेन्ज अलर्ट (तैयार रहें)

Leave a Reply

Your email address will not be published.