छत्तीसगढ़ में समय से पहले पहुंचा मानसून… राज्य के कई जिलों में अलर्ट… जानिए मौसम विभाग ने क्या भविष्यवाणी की…

रायपुर। छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ-साथ सभी के लिए एक राहत भरी खबर है। इस बार मानसून समय पर पहुंचेगा। 10 जून से 13 जून तक राज्य में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि दक्षिण पूर्व मानसून गुजरात पहुंच गया है। पश्चिम बंगाल में सर्कुलेशन है। 11 जून को यह कम दबाव में बदल जाएगा। संभव है कि मानसून समय से पहले रायपुर को छू ले।

मौसम विभाग का कहना है कि सामान्य परिस्थितियों में मानसून 10 जून को जगदलपुर, 15 जून तक रायपुर, 21 जून तक अंबिकापुर को छूता है. इस बार बने हालात के मुताबिक मानसून समय से पहले रायपुर पहुंच सकता है।

जानिए किन इलाकों में हो सकती है बारिश

अगर आप 10 से 13 जून के बीच घर से बाहर जाते हैं तो रेनकोट और छाता रखना न भूलें क्योंकि इन चार दिनों में बारिश होगी। वहीं, बस्तर संभाग में 10 व 11 जून को भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. 11, 12 व 13 जून को मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के साथ बिजली गिर सकती है. वहीं, 13 जून को पूरे राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है।

प्री-मानसून से लोगों की उम्मीदें जगी हैं। बीती रात 28 में से 15 जिलों में बारिश हुई। कहा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ का आधा हिस्सा पानी में डूब गया है. सबसे ज्यादा बारिश दुर्ग जिले के पाटन में 136 मिमी और धमतरी के मगरलोड में 118 मिमी हुई है। बारिश से जहां मौसम सुहावना हो गया, वहीं खेतों में किसानों का आंदोलन भी तेज हो गया है। जांजगीर, रायपुर, रायगढ़, सरगुजा, सूरजपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव समेत कई जिलों में मंगलावर पर बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.