SECL: सीएमडी साहब… रिश्वत नहीं दी तो आपके अफसर ने टेंडर कर दिया निरस्त… ठेकेदार का दावा- लेनदेन की बातचीत का वाइस रिकॉर्ड है उनके पास…

15.07.2022 को कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से संजीव आनंद ( GM / SO ( E & M ) , SECL Hasdeo Area ) का कॉल आया और उन्होंने कहा कि यदि आपको कार्यादेश (Workorder) जारी कराना हो तो मुझसे आकर मिलो नहीं तो कुछ ना कुछ तिकड़म लगा कर टेन्डर कैंसिल कर दिया जाएगा।

बिलासपुर bilaspur news। एसईसीएल (SECL) के एक वरिष्ठ अधिकारी पर टेंडर जारी करने के बदले में दो लाख रुपए का रिश्वत मांगने का गंभीर आरोप लगा है। एक ठेकेदार ने दो कहा है कि रिश्वत देने से इंकार पर अफसर ने टेंडर ही निरस्त कर दिया। हद तो यह है कि अर्नेस्टमनी जब्त कर लिया गया और रीटेंडर की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी अयोग्य घोषित कर दिया। उन्होंने Sक्एL के सीएमडी को पत्र लिखकर न्याय की गुहार लगाई है।

प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए ठेकेदार आशुतोष जायसवाल ने बताया कि उन्होंने NIT में भाग लिया था। SECL के टेंडर कमेटी ने टेक्निकली क्वालीफाई करते हुए उनका Price Bid ओपन किया, जिसमें L1 बीडर घोषित हुआ। उनके द्बारा डाला गया रेट काम्पेटेटीव था, जिसे उन्होंने अपने टर्नओवर Idel Manpower तथा credential को maintain करने के लिए पूरी तरह टेंडर को बारीकी से अवलोकन करने के बाद ही डाला था।

उनका आरोप है कि उनके द्बारा डाले गए रेट का प्राइस जस्टिफिकेशन E & M Department ने 11.07.2022 को मेल से मांगा, जिसका जवाब देने उन्हें सिर्फ 48 घंटे का समय दिया गया।

फिर भी उन्होंने समय-सीमा के अंदर जवाब दे दिया। उनका दावा है कि उनका जवाब संतोषप्रद था। इसके बाद भी E & M Department ने 13. 07.2022 उन्हें दोबारा मेल से प्राइस जस्टिफिकेशन मांगा और इसके लिए जानबूझकर सिर्फ 24 घंटे ही समय दिया। उन्होंने फिर भी मांगे गए फॉर्मेट के अनुसार तर्कसंगत/जस्टिफाइड जवाब मेल से 24 घंटे के अंदर दे दिया।

इसके बाद 15.07.2022 को कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से संजीव आनंद ( GM / SO ( E & M ) , SECL Hasdeo Area ) का कॉल आया और उन्होंने कहा कि यदि आपको कार्यादेश (Workorder) जारी कराना हो तो मुझसे आकर मिलो नहीं तो कुछ ना कुछ तिकड़म लगा कर टेन्डर कैंसिल कर दिया जाएगा। जायसवाल का कहना है कि उनके बीच हुई बातचीत की Voice Recording भी उनके पास उपलब्ध है।

उनका आरोप है कि जब वह उनसे मिलने गया तो अफसर संजीव आनंद ने उससे दो लाख की डिमांड की। इंकार करने पर अफसर आनंद ने उन्हें धमकी दी कि वह उनका टेंडर कैंसिल कर देंगे और EMD भी जब्त कर लेंगे।

संजीव आनंद ने यह भी कहा कि वह तो इसी माह (जुलाई 2022 ) में रिटायर्ड (सेवामुक्त ) हो जाएंगे और वह उनका कुछ नहीं उखाड़ सकते। उन्हें जो करना हो करके देख ले। ठेकेदार का कहना है कि वह SECL (E & M ) विभाग का एक रेगुलर तथा बोनाफाइड Contractor है और पिछले 20 वर्षों से SECL के भिन्न-भिन्न क्षेत्र में काम करता आ रहा है। उनकी फर्म द्बारा SECL में लगातार टेंडर पार्टिसिपेट किया जाता है और काम मिलने पर ईमानदारी तथा गुणवत्तापूर्वक काम को पूरा भी किया जाता है।

उन्होंने SECL प्रबंधन से रिटेंडर को कैंसिल कर उनके नाम पर वर्क ऑर्डर जारी करने की मांग की है। ठेकेदार आशुतोष जायसवाल ने आरोप लगाया है कि भ्रष्टाचार से लिप्त संजीव आनंद [ GM / SO ( E & M ) , SECL HASDEO AREA ] ने वर्क ऑर्डर जारी करने के लिए बड़ी रकम मांगी और नहीं मिलने पर उन्होंने उनके ऊपर अत्याचार तथा अन्याय पूर्वक कार्रवाई की है। इस टेंडर के कैंसिलेशन नोटशीट में टेंडर कमेटी मेंबर का इध्ध्न्धफ्थद्य (हस्ताक्षर) भी नहीं है और न ही किसी विभाग का डिस्पैच नंबर है।