बिलासपुर: खतरे में 50 से अधिक गांव… रतनपुर मस्जिद में मिले 16 जमाती… कटघोरा से लौटे लोगों ने बढ़ा दी बिलासपुरवासियों की धड़कन, जांच तेज…

बिलासपुर । कटघोरा में कोरोना संक्रमित जमाती की लापरवाही के चलते संक्रमित लोगों की संख्या में जिस तरह इजाफा हुआ है इससे बिलासपुर जिले के अंतर्गत आने वाले बिल्हा व कोटा ब्लॉक के 50 से अधिक गांव में संकट के बादल गहराने लगा है। बिल्हा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले विधानसभा मुख्यालय बेलतरा के आसपास के गांव व कोटा ब्लॉक के वनक्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों के लिए कटघोरा बड़ा बाजार है।

छत्तीसगढ़ : प्रधानमंत्री की वीडियो कांन्फ्रेंस और 12 अप्रैल को राज्य मंत्रीपरिषद की बैठक में चर्चा के बाद लॉकडाउन के बारे में लिया जाएगा निर्णय

नमक से लेकर जरूरी सामग्री का लेनदेन यहां के ग्रामीण कटघोरा बाजार से ही करते हैं। यहां के ग्रामीणों का कटघोरा से सतत संपर्क बना हुआ है। कटघोरा की घटना के बाद धीरे-धीरे बिलासपुर जिला भी खतरे के मुहाने पर आते दिखाई दे रहा है। बेलतरा के ग्रामीणों का संपर्क रतनपुर से लगे आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी बना हुआ है।

कटघोरा से लौटे लोगों ने बढ़ा दी बिलासपुरवासियों की धड़कन, जांच तेज

कटघोरा में अचानक से सात जमातियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रदेश सरकार सकते में आ गई है। इन संक्रमितों से जुड़े हर व्यक्ति की जानकारी जुटाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने इनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली है। इनमें से एक संक्रमित के बिलासपुर के तालापारा निवासी बेटी-दामाद के भी कोरोना की चपेट में आने की आशंका से जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है। परिवार यहां आराम से घूम रहा था। इसके चलते यह इलाका अतिसंवदेनशील हो गया है। अब और गहराई से पड़ताल कर उनसे संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। अब तक 21 लोगों को ट्रेस कर ​उन्हें निगरानी में रखा गया है।

रतनपुर मस्जिद में मिले 16 जमाती, जुर्म दर्ज

रतनपुर के जूना शहर स्थित मस्जिद में पुलिस की जानकारी के बिना 16 जमाती ठहरे थे। गुरुवार की देर रात पुलिस ने दबिश दी। उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं उनकी जांच कर होम क्वारन्टाइन किया गया है। कटघोरा में कोरोना पॉजिटिव की संख्या अचानक से बढ़ने के बाद शासन प्रशासन की नींद उड़ गई है।

यही वजह है कि अब सभी मस्जिदों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। गुरुवार की शाम हाईकोर्ट ने भी जमातियों की शीघ्र पतासाजी करने का आदेश दिया है। लिहाजा, प्रदेश भर में खोजबीन तेज हो गई है। रतनपुर पुलिस को भी खबर मिली कि जूनाशहर स्थित मस्जिद में जमाती छिपे हैं। इस पर पुलिस ने यहां छापेमारी की। इस दौरान यहां शहडोल सहित अन्य जगहों के 16 जमाती मिले। इसके बाद प्रशासन एक बार फिर सकते में आ गया है। उनके खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया गया है।

मदद के बहाने शहर में घूमे तो खैर नहीं

बिलासपुर शहर में इन दिनों भूखों को भोजन कराने, मवेशियों को चारा देने वालों की फौज खड़ी हो गई है। बड़ी संख्या में लोग झुंड में नेक काम के लिए निकल रहे हैं। इसमें दिक्कत शारीरिक दूरी का पालन कराने में आ रही है। ऐसे में अब प्रशासन और पुलिस ने साफ कर दिया है कि मदद निगम या पुलिस के माध्यम से होगी। सेवा के बहाने झुंड में घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

सिम्स आइसोलेशन में बढ़ने लगी मरीजों की संख्या, 5 संदेही हुए भर्ती

बिलासपुर सिम्स में भी कोरोना वायरस को लेकर हड़कम्प मचा हुआ, अब कोई भी कोरोना का लक्षण वाला मिल रहा है, उसे आइसोलेटेड किया जा रहा है, मौजूदा स्तिथि में 5 संदेहियों का उपचार सिम्स में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.