बिलासपुर: करोड़ों रुपए की बेशकीमती सरकारी पट्‌टे की जमीन पर बिल्डरों का कब्जा… डायवर्सन कराकर बेच रहे प्लाट… पटवारी और तहसीलदार की खुली छूट…

बिलासपुर। बिरकोना खार में करोड़ों रुपए की बेशकीमती सरकारी पट‌्टे वाली जमीन पर कुछ बिल्डरों ने कब्जा करके प्लाट काटना शुरू कर दिया है। आश्चर्य की बात यह है कि पटवारी भी इन सरकारी जमीनों को बेचने के लिए नक्शा, खसरा जारी कर रहा है। पता तो यह भी चला है कि जमीन का फर्जी तरीके से डायवर्सन तक करा लिया गया है।

अशोक नगर के बाद बिरकोना खार में सरकारी जमीन है। इसे नीलामी की जमीन कही जाती है, क्योंकि पूर्व में इस जमीन पर खेती के लिए आसपास के किसानों को लीज पर दिया गया था। जमीन पर मालिकाना हक अब भी सरकार की है। कुछ बिल्डरों ने इस जमीन का फर्जी दस्तावेज बनाकर उसकी खरीद-बिक्री शुरू कर दी है। इस बात की जानकारी होने के बाद नगर निगम प्रशासन ने पिछले दिनों एक बिल्डर पर कार्रवाई करते हुए उसके द्वारा बनवाए गए कांक्रीट रोड को तोड़ा भी था। इसके बाद भी यहां के करोड़ों रुपए की सरकारी जमीन भू-माफियाओं के नाम पर ही चढ़ा हुआ है। राजस्व विभाग के अधिकारियों से सांठगांठ करके उक्त जमीन के जाली दस्तावेज भी बनवा लिया गया है। इन कागजातों के आधार पर डायवर्सन और दूसरे दस्तावेज तैयार कर लिया गया है। उसे दिखाकर अब जमीन की खरीद-बिक्री धडल्ले से जारी है। चूंकि अब बिरकोना भी निगम में शामिल हो चुका है। ऐसे में जमीन का फर्जीवाड़ा रोकने की जिम्मेदारी भी निगम पर आ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.