छत्तीसगढ़: कोटा में फंसे राज्य के 2500 स्टूडेंट्स लाने 75 बसें रवाना… डेढ़ सौ पुलिस बल को दिया जिम्मा… जो आएंगे, उन्हें ही लाया जाएगा…

रायपुर। राजस्थान के कोटा में फंसे छत्तीसगढ़ के लगभग ढाई हजार विद्यार्थियों को वापस लाने राज्य सरकार ने तैयारी कर ली है। रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड से करीब 75 बसों को रवाना किया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ विभाग की टीम, पुलिस बल महिला और पुरुष के अलावा मेकेनिकल टीम भी शामिल रहेगी।

राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि राजस्थान के कोटा में फंसे लगभग ढाई हजार विद्यार्थियों को लाने 75 बसों को रवाना किया जा रहा है, छात्रों की हमारे पास सूचना है, और वहां पर उनके लिए व्यवस्था की गई है, कोटा शहर के तीन बोर्डिंग प्वाइंट पर बसें जाएंगी।

उन्होंने बताया कि संभाग वार बसों को चिन्हित किया जाएगा, जिनमें उन्हीं संभागों में रहने वाले बच्चे बैठंगे। हमारा जो रूट चिन्हित है, उस रूट के माध्यम से बच्चे छत्तीसगढ़ आएंगे और उनको निर्धारित जगह पर क्वॉरेंटाइन पर रखा जाएगा, जो भी बच्चे आने में इच्छुक होंगे, हम लोग उनको लाएंगे।

डॉ. कमलप्रीत ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा के लिए साथ में प्रशासन की टीम है, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से टीम है, पुलिस के भी अधिकारी हैं, और हर बस में एक महिला और एक पुरुष बल आवश्यकता अनुसार लगभग डेढ़ सौ पुलिस बल भी जा रहा है, दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन से भी अधिकारियों की एक टीम कोटा के लिए रवाना हो रही है।

बच्चों को लाते वक़्त सोशल डिस्टेंसिंग का सभी फार्मूले का पालन किया जाएगा, उसमें सैनिटाइजिंग की व्यवस्था की गई है। क्वॉरेंटाइन के लिए जो फैसिलिटी स्वास्थ्य विभाग ने विकसित की है, स्वास्थ्य विभाग के जो भी निर्देश रहेंगे और उनके द्वारा जो भी चिन्हांकित क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी रहेगी। उनमें इन बच्चों को निर्धारित प्रक्रिया अनुसार रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.