छत्तीसगढ़: कलेक्टर पीएस एल्मा के कुशल मार्गदर्शन से मुंगेली जिला को मिला एक और नायक… सेवा की एक मिसाल आई सामने…

मुंगेली। जिला कलेक्टर पीएस एल्मा के कुशल मार्गदर्शन ने एक बार फिर शिक्षा विभाग को गौरवान्वित होने का अवसर दे दिया है। जिला मुख्यालय से करीब 8 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव बैहाकापा  जो अपनी सफलता के लिये जाना जाता है।

यहां के हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका व्याख्याता प्रतीक्षा वैष्णव को उनकी निष्ठा और लगन तथा शिक्षा के प्रति समर्पित सोच ने cgschool.in में नायक के रूप में स्थान  प्राप्त करने अवसर मिला है। उनकी पूरी दिनचर्या शैक्षणिक कार्य के साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित रहता है। उनके  अथक प्रयास से गांव के ही 17 शिक्षा सारथी का  चयन  सुनियोजित तरीके से कर उनके माध्यम और उनकी देखरेख में गांव के सभी मोहल्लों में छोटे- छोटे समूह में बच्चों की कक्षाएं विगत 18 दिनों से अनवरत रूप से  संचालित है, जिसमें लगभग 200 बच्चे रोज अध्ययन कर रहे हैं।  उनके द्वारा कक्षा 11वीं-12वीं की ऑफलाइन कक्षाएं मैदान में ली जा रही हैं, जो अपने आपमें प्रेरणादायक और शुद्ध भाव से की जा रही सेवा की एक मिसाल  है। पढ़ई तुंहर दुवार के अंतर्गत  चल रही उपरोक्त कक्षाओं की प्रशंसा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी जीपी. भारद्वाज ने जिले के शिक्षकों को कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों से प्रेरणा लेनी चाहिए। 

पढ़ई तुंहर दुवार की समस्त गतिविधि जिला मिशन समन्वयक वीपी सिंह एवं  जिला नोडल पीसी दिव्य के कुशल निर्देशन में चल रहा है। जिले में अब यह एक शिक्षा दान अभियान का रूप लेता जा रहा है। सभी अधिकारी, कर्मचारियों ने प्रतीक्षा वैष्णव को पढ़ई तुंहर दुवार में नायक के रूप में स्थान मिलने पर शुभकामनाएं दी हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.