छत्तीसगढ़: पौधा तुंहर द्वार अभियान… घर तक पहुंचाकर निःशुल्क दिए जा रहे हैं पौधे… वाट्सएप के माध्यम से 31 जुलाई तक की जा सकती है पौधों की मांग…

रायपुर। वन विभाग द्वारा ‘‘पौधा तुंहर द्वार‘‘ कार्यक्रम के माध्यम से रायपुर जिले में घर तक पहुंचाकर निःशुल्क पौधे नागरिकों को प्रदाय किए जा रहें है। अभियान के तहत 31 जुलाई तक फोन नं– 75870-11614 पर व्हाटस ऐप के माध्यम से पौधों की मांग की जा सकती है।  इसे  https://www.cgforest.com/ वेबसाइट के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। योजना का उदद्ेश्य रायपुर जिले के साथसाथ छत्तीसगढ़ को प्रदूषणमुक्त और हराभरा बनाना है।

    जिला वनमंडलाधिकार रायपुर विश्वेष कुमार ने बताया कि रायपुर नगर निगम में ‘‘पौधा तुंहर द्वार‘‘ के माध्यम से नागरिकों को पौधे प्रदाय करने के लिए दो विशेष वाहन लगाए गए हैं। इसी तरह बिरगांव नगर निगम शहरी क्षेत्र में 1 वाहन और नया रायपुर में 1 विशेष वाहन की व्यवस्था की गई हैं।
    
अभियान के तहत जहां फलदार वृक्ष जैसे आम, कटहल, जामुन, मुनगा, करौदा, सीता फल, आंवला, बादाम, इमारती आदि एवं छायादार वृक्ष जैसे पीपल, नीम, बरगद, करंज, खम्हार, बैहरा और फूलदार वृक्ष जैसे गुलमोहर, कचनार आदि के पौधे नागरिकों को निःशुल्क प्रदाय किए जा रहें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.