सीवीआरयू दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू… नियमित कोर्स की कक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं प्रारंभ… विद्यार्थी ऑनलाइन कर रहे क्लास अटेंट…

बिलासपुर। डॉ. सीवी रामन विश्वविद्यालय में रेगुलर की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू होने के बाद अब दूरवर्ती शिक्षा की कांटेक्ट क्लास भी ऑनलाइन प्रारंभ कर दी गई हैं। जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़कर कांटेक्ट क्लास अटेंड कर रहे हैं । पोर्टल और मेल के माध्यम से कोर्स मैटेरियल पहले ही विद्यार्थियों को भेजा जा चुका है।

कोरोना संक्रमण के महामारी के इस समय में अब डॉ सी वी रामन विश्वविद्यालय के रेगुलर की कक्षाएं पूर्ण रूप से ऑनलाइन जारी है। इसके बाद अब दूरस्थ शिक्षा की कांटेक्ट क्लास भी ऑनलाइन शुरू कर दी गई हैं । इन कांटेक्ट क्लास में दूरस्थ शिक्षा के विद्यार्थी बड़ी संख्या में ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं । कोर्स मैटेरियल और पठन की सभी सामग्री पोर्टल में उपलब्ध हैं । इसके अलावा सभी विद्यार्थियों को यह सामग्री प्रदान की दी गई है ।

छत्तीसगढ़: सीएम भूपेश बोले- सबके सहयोग से कोरोना को हराना है… मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के स्वः स्फूर्त होकर बेरियर लगाकर निगरानी को सराहा…

ऑनलाइन क्लासेज की समय सारणी मैसेज के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को दी गई , और इसके बाद से निरंतर कांटेक्ट क्लास से शुरू हो गई हैं। इस दौरान क्लास में विद्यार्थी अपने डाउट भी क्लियर कर सकते हैं । इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा के डायरेक्टर अरविंद तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रवेश देने के बाद व्हाट्सएप के माध्यम से प्रोग्राम गाइड ,असाइनमेंट और ई -कंटेंट प्रदान की जाती है.।  कांटेक्ट क्लास की तिथि पहले निर्धारित की गई थी।

कोरोना वायरस के संक्रमण पर लॉक डाउन स्थिति में ऑनलाइन क्लासेस का निर्णय लिया गया है , और इसकी सूचना सभी विद्यार्थियों को मैसेज और मेल से दे दी गई थी । अब सभी क्लासेस रेगुलर चल रही हैं , और बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़कर पढ़ाई कर रहे हैं। तिवारी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रबंधन पढ़ाई को लेकर बेहद गंभीर है और विद्यार्थियों को सूचना तकनीक के माध्यम से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। 

पीएचडी की कोर्स वर्क क्लासेस होंगी ऑनलाइन: कुलपति

इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रवि प्रकाश दुबे ने बताया कि लॉक डाउन बाद तत्काल ही विश्वविद्यालय के रेगुलर कक्षाएं लगातार संचालित की जा रही हैं।  सभी विद्यार्थी नियमित समय पर ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीएचडी की कोर्स वर्क क्लासेस भी ऑनलाइन होंगी । जिससे लिए सभी तैयारियां कर ली गई है । क्लासेस के समय सारणी के सूचना सभी विद्यार्थियों को पहले दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.