मेयर रामशरण यादव ने एसईसीएल के सीएमडी को लिखा पत्र… कहा – 50 करोड़ दीजिए… जानिए किस जनहित के लिए किया अनुरोध…

बिलासपुर। महापौर रामशरण यादव ने एसईसीएल के सीएमडी को पत्र लिख बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए सीएसआर एवं अन्य मद से 50 कारोड़ रुपए देने की मांग की है।

महापौर ने सीएमडी एसईसीएल एपी पण्डा को पत्र लिख कहा है कि बिलासा दाई हवाई अड्डा को 3सी श्रेणी का लाइसेंस प्राप्त हो गया है। यहां वर्तमान में 1500 मीटर लम्बा और 30 मीटर चौड़ा रनवे है जो कि ए.टी.आर. 600 और बम्बार्डियर क्यू 400 विमानों के लिये उपयुक्त है। हालाकि यहां अभी बोईंग और एयरबस श्रेणी के विमान संचालित नहीं हो सकते क्योंकि इनके लिये 2500 मीटर लम्बा और 45 मीटर चौड़ा रनवे आवश्यक है। झारसुगड़ा में हाल ही में तैयार हुये 4 सी श्रेणी एयरपोर्ट पर 2018 में कुल 190 करोड़ की लागत आई है।

जिसे देखा जाये तो बिलासपुर एयरपोर्ट को 3 सी से 4सी की श्रेणी में परिवर्तित करने के लिये लगभग 150 करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है। एस.ई.सी.एल. कंम्पनी कोल इंडिया की सबसे अग्रणी कंम्पनी है और इसने वर्ष 2019-20 में 150.545 मिलीयन टन कोयले का उत्पादन किया है जबकि 2018-19 में यह उत्पादन 142.58 मिलीयन टन था। वर्ष 2018-19 में एस.ई.सी.एल. कम्पनी को टैक्स के पूर्व 5570 करोड़ रूपये का मुनाफा हुआ था। जबकि टैक्स पटाने के बाद भी यह मुनाफा 3611 करोड़ रूपये था। कंम्पनी ने इस अवधि में 2326 करोड़ रूपये का डिवीडेंट भी भारत सरकार को दिया है। अर्थात कंम्पनी की आर्थिक स्थिति बहुत पुख्ता है। चूंकि कंम्पनी का मुख्यालय बिलासपुर में है और बिलासपुर से कोल इंडिया मुख्यालय कोलकाता और कोल मंत्रालय दिल्ली . अधिकारियों और कर्मचारियों का लगातार आना जाना है जो वे वर्तमान में रायपुर हवाई अड्डे से कर रहे हैं जहां आने जाने में ही कंपनी का पैसा टेक्सी आदि में खर्च हो रहा है। बिलासपुर हवाई अड्डे के 4 सी श्रेणी में विकास होने पर सभी महानगरों से हवाई उड़ान उपयुक्त समय पर उपलब्ध हो अत: लम्बे समय के हिसाब से यह कंम्पनी के हित में भी है कि बिलासपुर हवाई अड्डे को 4 सी श्रेणी में विकासित किया जावे। अत: मेरा आपसे अनुरोध है कि बिलासपुर एयरपोर्ट के 4 सी श्रेणी के विकास के लिये 50 करोड़ रूपये की राशि सी.एस.आर. मद से या एकमुश्त अनुदान के रूप में कलेक्टर बिलासपुर को प्रदान की जाये। अत: आपसे अनुरोध है कि आगामी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में मेरे इस अनुरोध को प्रस्ताव के रूप में प्रस्तुत कर बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास के लिये 50 करोड़ की राशि का अनुमोदन कराने का कष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.