प्याज के दाम में लगी आग… त्योहारी सीजन में बिगड़ा रसोई का बजट… जानिए आपके जिले में कितना रुपए है कीमत…

नई दिल्ली। आमतौर पर दुर्गापूजा के दौरान प्याज की मांग,खपत और दाम तीनों ही कम हो जाते हैं लेकिन इस बार नवरात्रि के दिनों में भी प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं, लगातार बढ़ रही प्याज की कीमत ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है, केवल प्याज ही नहीं त्योहारी सीजन में आलू-लहसुन के दाम भी आसमां छू रहे हैं। आपको जानकर हैरत होगी कि गुरुवार को प्याज की कीमतें मुंबई रिटेल में 100 रुपए का आंकड़ा पार कर गई हैं।

तो वहीं चेन्नई में प्याज कल 70-90 रु , दिल्ली में 50-60 रु, कोलकाता में 60-70 रु और भोपाल में 65 रू में बेचा गया है, जबकि बेंगलुरू में पिछले महीने 22 रुपये किलो बिकने वाला प्याज इस महीने 88 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, वहीं तिरुवनंतपुरम में प्याज 90 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिका, राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में प्याज के भाव भी पिछले हफ्ते में 8 रुपये प्रति किलो बढ़े हैं। प्याज के बढ़ दामों पर अब लोग सशल मीडिया पर सरकार पर तंज कस रहे हैं, वो फनी मीम्स के जरिए प्याज की कीमतों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं, इस वक्त सोशल मीडिया पर मजेदार मीम्स की बाढ़ आई हुई है।

वैसे आपको बता दें कि एक दिन पहले ही सरकार ने आसमान छू रही प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने विदेशों से आयात होने वाले प्याज के नियमों में ढील दी है। इसके साथ ही सरकार ने बफर स्टॉक से प्याज को अधिक जारी करने का फैसला किया है।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि, प्याज के आयात को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ने प्लांट क्वारंटाइन ऑर्डर, 2003 के तहत फाइटोसैनेटिक सर्टिफिकेट पर अतिरिक्त घोषणा के लिए शर्तों में ढील दी है, इससे आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में कमी आएगी।

लेकिन बाजार की मौजूदा हालत देखकर यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी प्याज के दामों में कमी नहीं आने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.