electric vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी भारी सब्सिडी… कई राज्यों ने किया बड़ा ऐलान…

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की फेम 2 नीति लागू होने के बाद कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. अभी तक इस लिस्ट में सिर्फ गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना ही शामिल थे। लेकिन ईवी नीति हाल ही में राजस्थान में भी लागू की गई है। जहां इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को राज्य सरकार सीधे सब्सिडी देगी.

राजस्थान में मिलेगी यह सब्सिडी- राजस्थान परिवहन विभाग के मुताबिक सरकार ईवी की खरीद पर एसजीएसटी राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। जिसमें सभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री व्हीलर सहित फोर व्हीलर की बैटरी पावर के हिसाब से एकमुश्त अनुदान दिया जाएगा। परिवहन विभाग के अनुसार यह राशि 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक खरीदे गए और मार्च 2022 में पंजीकृत सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर देय होगी।

बैटरी पैक के हिसाब से मिलेगी सब्सिडी- राजस्थान परिवहन विभाग के मुताबिक सबसे कम सब्सिडी 5 हजार रुपये है, जो 2kWh तक के दोपहिया वाहन पर मिलेगी. वहीं, 5 kWh तक के वाहनों पर सरकार की ओर से 20 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

दिल्ली में मिलती है सबसे ज्यादा सब्सिडी- अगर आप दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो यहां पर पूरे देश में सरकार की ओर से सबसे ज्यादा सब्सिडी दी जा रही है। इस सब्सिडी में आप 1 लाख 50 हजार रुपये तक का फायदा उठा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.