‘ओवैसी के उभार से सबसे ज़्यादा नुकसान कांग्रेस को होगा और सबसे ज़्यादा फायदा भाजपा को…

‘ओवैसी के उभार से सबसे ज़्यादा नुकसान कांग्रेस को होगा और सबसे ज़्यादा फायदा भाजपा को। अगर एक वाक्य में कहा जाए कि भाजपा ने अपना नया विपक्ष चुन लिया है और उसका नाम है ओवैसी, क्योंकि जैसा कि हमने हैदराबाद में देखा, ओवैसी को टारगेट बनाकर, हिंदू को और हिंदू में सिर्फ ओबीसी को कन्सॉलिडेट किया ख़ासकर भाजपा ने, उससे शानदार बढ़त मिली।’
यूपी में AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की सक्रियता पर यह कहना है नीरजा चौधरी का, जो वरिष्ठ पत्रकार हैं। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक आज की ताजा खबरों पर।
1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में नए कृषि क़ानूनों की प्रति फाड़ी। आम आदमी पार्टी के विधायकों ने जलाई क़ानून की प्रति। केजरीवाल बोले- देश के किसानों के साथ धोखा नहीं कर सकता। दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रदर्शन किसानों का हक, लेकिन इस तरह नहीं बंद कर सकते रास्ता। केंद्र से पूछा कि क्या किसानों से बातचीत के लिए वह नए क़ानूनों को रोकने के लिए तैयार है।
2. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी की पार्टी को एक और झटका। टीएमसी के वरिष्ठ नेता शुवेंदु अधिकारी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता छोड़ी। आसनसोल से विधायक जितेंद्र तिवारी भी तृणमूल से अलग हुए। वहीं, ममता बनर्जी ने आईपीएस अफसरों की प्रतिनियुक्ति पर कहा- चुनाव से पहले राज्य को अपने नियंत्रण में लेना चाहती है केंद्र सरकार।
3. भारत में गुरुवार को कोरोना के 24 हज़ार से ज़्यादा नए केस आए। कुल मामले साढ़े 99 लाख के पार। जर्मनी में एक दिन में रेकॉर्ड 30 हज़ार नए मरीज मिले। रूस के राष्ट्रपति पुतिन का दावा- 95 फ़ीसदी कारगर है वैक्सीन स्पूतनिक वी।
4. अंतरिक्ष में इसरो ने फिर पाई सफलता। कम्युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01 की सफल लॉन्चिंग। यह देश का 42वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट है। अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप भी कवर करेगा।
5. सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टर कफील खान के ऊपर से राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून हटाने और रिहाई के ख़िलाफ़ दायर यूपी सरकार की याचिका खारिज की। सीएए के विरोध में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में हुई थी डॉक्टर कफील की गिरफ्तारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.